Breaking News

विधायक राय बोले किसानों का उग्र होना भी जायज, कृषि विभाग बोला पर्याप्त मात्रा में खाद

reporter 2019-12-11 115
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • सुदेश राय, सीहोर विधायक

    सीहोर। जिले में खाद की कथित कालाबाजारी को लेकर इन दिनों बयानबाजी का सिलसिला बना हुआ है। सीहोर विधायक सुदेश राय खाद की कमी के चलते आने वाले दिनों में किसानों के उग्र होने को जायज कह रहे हैं तो वहीं प्रशासन इस मसले पर खाद की किसी भी तरह की कमी को नकार रहे हैं साथ ही कृषि विभाग लगातार जानकारी देकर बता रहा है कि जिले में किसानों को खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जा रहा है।
    विधायक सुदेश राय ने बयान जारी कर किसानों के द्वारा खाद के लिए किए गए चक्काजाम को सहीं ठहराया है। उन्होने कहा की कांग्रेस सरकार किसानों को सहीं व्यवस्था नहीं दे पा रही है। जर्जर खाद परिवहन और वितरण व्यवस्था से किसान परेशान है।
    विधायक श्री राय ने कहा की केंद्र की भाजपा सरकार ने जिले के किसानों के लिए पर्याप्त हजारों टन यूरिया,डीएपी खाद का आवंटन किया है जिस में हमारे विधानसभा क्षेत्र के किसानों का भी हिस्सा है। प्रदेश की कांग्रेस सरकार जिले में संचालित खाद विक्रय केंद्रों तक समय पर खाद पहुंचाने में नाकाम है। किसानों को होते हुए भी जरूरत के मान से खाद नहीं मिल पा रहा है। खाद की कालाबाजारी पर भी अंकुश नहीं लगाया जा रहा है। जिस से किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
    विधायक श्री राय ने कहा की यह सही है कि समय पर खाद नहीं मिलने से किसानों की फसल खराब होने की कगार पर पहुंच गई है। यह स्थिति खाद वितरण की अव्यवस्था के कारण बनी है प्रशासन पुलिस लगाकर किसानों के आक्रोश को नहीं रोक सकता है। अव्यवस्था से परेशान किसानों का उग्र होना भी जायज है। विधायक श्री राय ने किसान बंधुओं से संयम बनाए रखने की अपील करते हुए कहा की कृषि विभाग के अधिकारियों से चर्चा हुई है 3194 मैट्रिक टन यूरिया की रैक आ चुकी है। इस खाद को चादंबड़, श्यामपुर, दोराहा, चरनाल, बरखेड़ा झरखेड़ा खाईखेड़ा सहित सभी सोसाइटियों पर भेजा जा रहा है किसानों को पर्याप्त खाद मिले इस के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे है।

    - प्रशासन ने दी किसानों को धैर्य रखने की सलाह
    खाद वितरण में अव्यवस्था को लेकर एक और जहां भाजपा नेता प्रदेश सरकार पर सीधे सीधे कालाबाजारी का आरोप लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी और प्रशासन किसानों को धैर्य रखने की सलाह दे रहा है। कृषि अधिकारी एसएस राजपूत का कहना है कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है, किसानों को धैर्य रखना चाहिए। इस सीजन रबि फसलों का रकबा बढा है। जिले में खाद की कुल मांग 48 हजार मीट्रिक टन आंकी गई है जिसमें से 44 हजार मीट्रिक टन खाद अभी तक जिले में वितरित की जा चुकी है। गेहूं का रकबा क्षेत्र में 50 हजार हेक्टेयर बढा है, अधिकांश क्षेत्रों में बोवनी हो चुकी है लेकिन बुधनी-नसरुल्लागंज क्षेत्र में बोवनी का काम जारी है। श्री राजपूत का कहना है कि किसान धैर्य रखे पर्याप्त खाद है। हर दूसरे दिन 500 मीट्रिक टन खाद जिले में वितरण के लिए पहुंच रही है।
    .

    Similar Post You May Like