Breaking News

सीएम करेंगे बटन दबाकर ई-हास्पिटल का शुभारंभ, एक क्लिक पर मिलेगी मरीज की जानकारी

reporter 2018-08-02 492
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago

    सीहोर। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने और इन सेवाओं को डिजीटल करने की मंशा से जिले में ई-हास्पिटल पोर्टल और एप तैयार किया गया है। जिसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 4 अगस्त को बुधनी में करेंगे।
    डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के अंतर्गत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी.) के द्वारा कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े के निर्देशानुसार जिला एनआईसी अधिकारी संजय जोशी के निर्देशन में ई-हास्पिटल ऑनलाईन पोर्टल तैयार किया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नसरूल्लागंज में ई-हास्पिटल सुविधा शुरू की जा चुकी है,जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा आष्टा के नर्मदा-पार्वती लिंक परियोजना समारोह के अवसर पर शुभारंभ किया गया था । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा 4 अगस्त को बुदनी में आयोजित सम्मेलन में जिला चिकित्सालय सीहोर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी,इछावर,श्यामपुर तथा सिविल अस्पताल आष्टा में ई-हास्पिटल सुविधा का विधिवत ऑनलाईन शुभारंभ किया जाएगा। जिला चिकित्सालय सहित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व सिविल अस्पताल में ई-हास्पिटल सुविधा प्रदान करने वाला सीहोर देश का पहला जिला होगा।
    मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा आमजनों की स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को और अधिक आसान बनाने के लिए प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों को पेपर-फ्री,सरल और डिजीटल बनाने के लिए ई-हास्पिटल पोर्टल लागू किया जा रहा है। ई-हास्पिटल प्रणाली प्रारंभ होने से नागरिक उपचार के लिए अपना ऑनलाईन पंजीयन कराएंगे,जिससे हितग्राहियों को एक यूनिक आईडी उपलब्ध कराया जाएगा एवं उपचार के उपरांत हितग्राहियों की मेडिकल हिस्ट्री ऑनलाईन होगी। मरीज को रेफर करने की स्थिति में यूनिक आईडी के द्वारा मरीज की संपूर्ण जानकारी अन्य अस्पताल में आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। ई-हास्पिटल व्यवस्था से मरीज के डिस्चार्ज होने के बाद उसका डाटा वेबसाईट पर सुरक्षित रहेगा।
    .

    Similar Post You May Like