Breaking News

लीज भूमि से हटकर शासकीय पहाडी पर सरपंच करा रहा अवैध खनन

reporter 2020-08-26 369
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • ग्राम झरखेडा में अवैध खनन।

    सीहोर। श्यामपुर-दोराहा क्षेत्र में खनन माफिया सक्रिय हैं जो अधिकारियों की मिलिभगत से क्षेत्र में शासकीय भूमि पर जमकर अवैध खनन कर रहे हैं। खनन माफिया अवैध रूप से मिट्टी, मुरम, कोपरा और काले पत्थर का खनन कर एक तो प्राकृति रूप से समृद्ध इस क्षेत्र को क्षति पहुंचा रहे हैं तो वहीं दूसरी और शासकीय राजस्व का भी बडा नुकसान हो रहा हैं।
    रहवासी क्षेत्रों से सटे शासकीय बडले और पहाड पर अवैध खनन और भारी वाहनों की आवाजाही से ग्रामीणों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों के मवेशी और फसलों को भी नुकसान हो रहा है।
    श्यामपुर तहसील के तहत आने वाले ग्राम झरखेडा में खनन माफिया इस प्राकृतिक सौंदर्य से लबरेज क्षेत्र को अर्थलिप्सा के चलते उखाजडे में लगे हुए हैं।
    सूत्रों कि माने तो ग्राम झरखेडा के सरपंच और उनके परिवार के लोग मिलकर शासकीय भूमि पर अवैध खनन का कार्य कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बीते कई महिनों से सरपंच के परिवार के लोग अधिकारियों से मिलिभगत कर शासकीय भूमि और पहाडियों से अवैध रूप से मिट्टी, मुरम और पत्थर का खनन कर शासकीय राजस्व को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

    लीज कहीं और खनन कहीं और

    बताया जा रहा है कि झरखेडा सरपंच के भाई के नाम खदान की लीज स्वीकृत की गई थी लेकिन सरपंच और उसके भाई स्वीकृत भूमि को छोड अन्य शासकीय बडले पर अवैध रूप से खनन कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सरपंच और उसके भाई क्षेत्र में दबंगई करते हैं अवैध खनन की सूचना अनेकों बार तहसील कार्यालय और
    खनिज विभाग में दी गई लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होती। सरपंच के परिजन कहते हैं कि सरपंच कहीं भी ग्राम पंचायत में खनन कर सकता हैं।

    जब इस संबंध में ग्राम झरखेडा के सरपंच सुरेश विश्वकर्मा से बात की गई तो उनका कहना था कि वह नियमानुसार खनन कार्य कर रहे हैं।

    इस मामले में श्यामपुर नायब तहसीलदार संतराव देशमुख का कहना है कि खनिज विभाग के साथ स्थल निरीक्षण कर जांच की जाएगी।

    जबकि खनिज अधिकारी राजेन्द्र परमार का कहना है कि अभी मेरे पास इस संबंध में कोई शिकायत नहीं आई है यदि कोई लीज भूमि से हट कर खनन कर रहा है तो कार्यवाही होगी।
    .

    Similar Post You May Like