Breaking News

अपर मुख्य सचिव कंसोटिया ने पिग फार्म का किया निरीक्षण, बोले बनाएंगे विस्तृत योजना

reporter 2020-08-27 151
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • पिग फार्म पर मौजूद जेने कंसोटिया।

    सीहोर। अपर मुख्य सचिव पशुपालन जेएन कंसोटिया ने बुधवार को सीहोर जिले का दौरा किया। जिले में पशुपालन संबंधित समस्याओं का अधिकारियों से जायजा लिया एवं उनके निराकरण संबंधित दिशा निर्देश दिए। पश्चात श्री कंसोटिया सीहोर पिग ब्रीडिंग फार्म एवं ट्रेनिंग सेंटर रफीगंज पर पहुंचे जहां उन्होंने पिग फार्म का विस्तार से निरीक्षण किया एवं फार्म संचालक सुरेश दोहरे से विस्तार से जानकारी ली। श्री दोहरे ने बताया कि मैंने 8, 10 लाख की लागत से फार्म प्रारंभ किया है। 10 मादा एवं दो नर से फार्म की शुरुआत की थी 8 माह में 170 छोटे बड़े सभी मिलाकर पिग है। बताया कि हमने यूट्यूब पर इसकी पूरी जानकारी अपलोड की है, अभी हमारा माल तैयार नहीं हुआ है इसके पहले ही कई लोगों की खरीदी के लिए फोन आ रहे हैं 2 महीने बाद बिक्री के लिए पशु तैयार हो जाएंगे।
    ट्रेनिंग सेडमैप द्वारा दी गई है अब वह भी अपना ट्रेनिंग सेंटर के रूप में विकसित कर रहे हैं और उन्होंने यह भी बताया कि कई किसान पिग फार्मिंग को करना चाहते हैं लेकिन बैंकों द्वारा लोन प्रक्रिया में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है एवं आर्थिक समस्या के कारण नए फार्म नहीं खुल पा रहे हैं।

    इससे संबंधित अगर सरकार योजना बनाती है तो काफी बड़े पैमाने पर पिग फार्मिंग का कार्य सीहोर जिले में किया जा सकता है और बड़े पैमाने पर लाभ कमाया जा सकता है श्री कंसोटिया द्वारा इस संबंध में विस्तृत योजना तैयार करने का आश्वासन दिया गया मौके पर उपसचिव श्री खान , संयुक्त संचालक डॉ ओ पी औद , उपसचिव डॉ आर आर बघेल एवं पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश श्रीवास्तव मौके पर उपस्थित रहे।
    .

    Similar Post You May Like