Breaking News

बल की कमी-महिला सिपाहियों ने संभाली कमान, बाईक और 100 डायल से करेंगी गश्त

reporter 2020-10-30 401
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • क्षेत्र में बाईक से गश्त करती महिला आरक्षक।

    सीहोर। उपचुनावों को ध्यान में रखते हुए बडी संख्या में पुलिस बल जिले से चुनावी क्षेत्रों में भेजा गया है। भारी संख्या में पुरुष आरक्षकों की डयूटी उपचुनाव वाले इलाकों में लगाई गई है।
    ऐसे में कानून व्यवस्था बाधित न हो इसके लिए महिला आरक्षकों ने कमान संभाल रखी है। बीटा मोबाईल में गश्त के साथ ही 100 डायल में इवेंट आने पर घटना स्थल तक पहुंच रही हैं।
    जिले में पहली बार बीटा मोबाईल में महिला आरक्षकों की तैनाती की गई। मंडी थाना टीआई मनोज मिश्रा ने यह नवाचार किया है जहां बल की कमी को ध्यान में रखते हुए 6 महिला आरक्षकों की डयूटी बीटा और एफआरबी वाहन में लगाई गई है।
    टीआई मनोज मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि थाने में लगभग आधे स्टाफ की डयूटी उपचुनाव वाले क्षेत्रों मे लगाई गई है जिसके चलते पुरुष आरक्षकों की कमी है। मंडी थाने से 32 आरक्षकों की डयूटी अन्यत्र जिलों में लगाई गई है। कानून व्यवस्था बाधित न हो इसलिए दोपहर के समय महिला सिपाहियों की तैनाती बीटा और 100 डायल वाहनों में की गई हैं।
    बीटा मोबाईल दो पहिया वाहन से महिला आरक्षक शांती महोबिया और दोपद्री राजपूत थाने के तहत आने वाले शहरी इलाकों में गश्ती करेंगी। बीटा मोबाईल ग्राम बिजोरी से मंडी, फ्रिगंज, संजय नगर, गल्ला मंडी, इंद्रा नगर और ब्रिज तक
    जबकि दो डायल 100 वाहन में चार महिला सिपाही मोर्चा संभालेंगी।
    वाहन में दो महिला आरक्षकों के साथ एक अनुभवी पुरुष आरक्षक की डयूटी भी लगाई गई है। जो घटना, दुघर्टना या फिर इवेंट आने पर स्थल पर पहुंचकर कानून व्यवस्था को संभालेंगी।

    बढेगा महिला सिपाहियों का आत्मविश्वास
    वैसे तो महिला सिपाहियों की तैनाती मैदानी क्षेत्रों में कम ही की जाती है। टीआई मिश्रा का कहना है कि मैदानी क्षेत्रों में डयूटी से महिला सिपाहियों का आत्मविश्वास बढेगा। घटना स्थल पर निर्णण लेने की क्षमता और विवाद को सुलझाने का अनुभव भी मिलेगा।
    जिसके सकारात्मक परिणाम दिखाई देंगे। सभी सिपाहियों को बताया गया है कि गश्ती के दौरान या फिर घटना स्थल पर लोगों से वर्ताव अच्छा रखे और उन्हें उचित कानूनी सलाह देंवे। संयमित व्यवहार करते हुए लोगों को समझाए।

    .

    Similar Post You May Like