Breaking News

विवादों के घेरे में 400 साल पुराना दौलतपुर राजमहल

reporter 2021-01-24 714
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • दौलतपुर गढी।

    सीहोर। इछावर के खिवनी अभरण्य से सटे हुए ग्राम दौलत में करीब 400 साल पुराने महल(गढी) को जीर्णोद्धार कर जंगल लॉज बनाने का कार्य अब रुक गया है। दौलतपुर रियायतकालिन गढी विवादों के घेरे में हैं।
    दरअसल मामला यूं है कि ग्राम के निवासी अर्जुन सिंह , अनुप सिंह, बलराम सिंह और सुरेन्द्र सिंह ने 400 साल पुराने महल पर अपना दावा ठोकते हुए राज परिवार का सदस्य बताते हुए सीहोर कलेक्टर को लिखित शिकायत की है। जिन्होंने बताया है कि ग्राम दौलतपुर में राजपुत रियासत थी, जिसमें पैतृक महल (गढी) एवं उसके भीतर हमारी कुलदेवी गादीमाता का स्थान है एव गांव का शीतलामाता मंदिर है। कलेक्टर को महल संबंधी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी प्रस्तुत किए हैं।
    पूर्वजों से लेकर वर्तमान में हमारे परिवार का अधिकार एवं कब्जा राजवंश का रहा है। लेकिन बीते कुछ दिनों से बाहरीय लोग यहां पर अवैध निर्माण करने के प्रयास में हैं जो राजवंश के महल को हडपना चाहते हैं।

    .

    शिकायत में अर्जुन सिंह ने खुद को दौलतपुर राजवंश का असली हकदार बताया। आरोप लगाते हुए कहा कि हमारे पैतृक गढी पर ग्राम टुडिया गुजरात से आए धर्मसिंह, गीतांजली एवं उनकी पुत्री ख्याती सिंह द्वारा महल जाने वाले रास्ते पर पक्की दिवार कार्य करवा कर रास्ता अवरुद्ध कर दिया गया है। कहा कि राज परिवार से इनका कोई लेना देना नहीं है मिलिभगत कर यह लोग महल पर जबरन कब्जा करना चाहते हैं।

    शिकायत के बाद प्रशासन ने रुकवाया, जीर्णोद्धार कार्य।


    बीते कुछ दिनों से गढी का जीर्णोद्धार कार्य चल रहा था। जिसे जंगल लॉज में तब्दील किया जा रहा था। ख्याती सिंह ने खुद का राजवंश का सदस्य बताते हुए यहां निर्माण का शुरु कराया था।
    इनका कहना है
    मामले में इछावर अनुविभागीय अधिकारी बृजेश सक्सेना का कहते हैं कि शिकायत के बाद स्थगन आदेश जारी कर काम रुकवा दिया गया है। दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

    Similar Post You May Like