Breaking News

रोजगार- महिलाओं को आर्थिक सशक्त बनाने, खुलेगी बेकरी यूनिट

reporter 2021-01-28 200
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • बेकरी का निरीक्षण करती महिलाएं।

    सीहोर। महिला स्वसहायता समूहों को रोजगार देने और आर्थिक रुप से और भी ज्यादा संबल बनाने के लिए पुराने जिला पंचायत भवन में बेकरी यूनिट बनाने की कार्य योजना तैयार की जा रही है।

    बेकरी यूनिट तैयार करने पर करीब 15 लाख रुपए खर्च होंगे। जिसमें नाबार्ड संस्था 10 लाख रुपए सहयोग करेगी। यूनिट को महिला स्वसहायता समूह संचालित करेंगी, जिसमें टोस्ट, कुकीज, बिस्कट और भी लोकल उत्पाद तैयार कर पूरे जिलेभर में सप्लाई किए जाएंगे।

    स्थानीय महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने और आर्थिक रुप से सशक्त बनाने के लिए जिला पंचायत

    द्वारा यह प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।
    .

    जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि रोजगार को बढावे देने और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेकरी यूनिट स्थापित की जाएगी। महिला स्वसहायता समूह दुर्गावती संकुल स्तरीय संघ इसे संचालित करेगा। प्रशिक्षण के लिए महिलाओं के दल को उज्जैन भेजा गया था जहां पर उन्होंने बेकरी उत्पाद बनाने की विधि का प्रशिक्षण लिया है।

    बेकरी यूनिट को महिला स्वसहायता समूह करेंगे संचालित। स्थानीय को मिलेगा रोजगार।

    रोजगार के साथ पोषण पर भी ध्यान
    श्री सिंह ने कहते हैं यूनिट खुलने से एक तो महिलाओं को रोजगार मिलेगा वहीं खाली पडे शासकीय भवन का जीर्णोद्धार का उपयोग में लिया जाएगा।
    शुरुआती चरण में 8 लोग काम करेंगे, इसके बाद दो दर्जन कर्मचारी यूनिट संभालेंगे। जिलेभर की दुकानों पर उत्पाद बेचा जाएगा। अभी बेकरी उत्पादों के लिए जिला उज्जैन और अन्य जिलों पर निर्भर है।
    कहा कि मशरुम और मुनगा पावडर से उत्पाद बनाए जाएंगे जिससे ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पूरी तरह हेल्दी भी हों।

    Similar Post You May Like