Breaking News

धर्म बदलने युवक काट रहा दफ्तरों के चक्कर

reporter 2021-03-31 204
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago
    • कलेक्टे्रट में आजाद बौद्ध।

    सीहोर। जिले में एक युवक अपने वर्तमान धर्म की आस्था को छोडकर बौद्ध धम्म में जाना चाहता है। इसके लिए वह बीते कुछ महिनों से दफ्तरों के चक्कर काट रहा है। पर उसकी यह मंशा पूरी नहीं हो पा रही है।
    गौरतलब है कि कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर जिले की आष्टा तहसील के ग्राम कचनारिया पोस्ट दुपाडिया निवासी युवक ने धर्म परिवर्तन के लिए जो आवेदन दिया है उसमें उल्लेखित किया गया है कि उसका नाम आजाद सिंह पिता मांगीलाल है।
    वह हिंदु धर्म को छोडकर बौद्ध धम्म अपना चुका है। पिछले दो वर्षो से हिंदु धर्म के सारे संस्कारों का त्याग कर चुका है और बौद्ध धम्म के संस्कारों को अंगीकार कर लिया है। युवक के द्वारा बौद्ध धम्म की दीक्षा 26 अक्टूबर 2020 को ली गई। युवक का कहना है कि अब वह धर्मांतरण और नामांतरण दोंनो कानूनी रुप से करवाना चाहता है। इसलिए अब उसे आजााद बौद्ध के नाम से जाना और पुकारा जाए।

    यह है परेशानी...
    आवेदक युवक का कहना है कि उसके द्वारा कई बार आवेदक देकर एनओसी की मांग की गई है लेकिन अभी तक नियमों के झमेले में अधिकारी उलझा रहे हैं। इससे युवक दफ्तर दफ्तर परेशान होना पड़ रहा है। एनओसी के लिए युवक द्वारा अनुविभागीय कार्यालय आष्टा में भी आवेदन किया गया था लेकिन वहा से भी स्पष्ट जबाव नहीं दिया गया। आजाद बौद्ध का कहना है कि सीएम हेल्पलाईन में इस संबंध में शिकायत करने पर जबाव दिया गया कि कलेक्टर शाखा सीहोर में प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जाती।

    इस संबंध में डिप्टी कलेक्टर सीहोर बृजेश सक्सेना कहते हैं धर्म परिवर्तन संबंधी नया प्रारुप हमे प्राप्त नहीं हुआ है, नए कानून में जो भी प्रारुप आएगा उसके तहत निराकरण किया जाएगा।

    .

    Similar Post You May Like