Breaking News

विधिक सेवा जागरूकता शिविर| छात्रों को दी संवैधानिक अधिकारों की जानकारी

सुरेश मालवीयreporter 2019-09-09 128
  • share on whatsapp Buffer
  • kissaago

    इछावर। शनिवार 7 सितंबर को शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय इछावर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिला एवं न्यायाधीश राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन में एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव के निर्देश में विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में तहसील विधिक सेवा समिति अध्यक्ष एवं व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 1 प्रकाश केरकेट्टा सहित जिला अभियोजन अधिकारी प्रमोद कुमार अहिरवार, अधिवक्ता नवीन मिश्रा ,अमित गुप्ता ,धर्मेंद्र सिंह खोखर,अजब सिंह ठाकुर व स्कूल के छात्र-छात्राएं एवं प्रभारी प्राचार्य प्रतिभा शर्मा सहित अन्य शिक्षको शिवनारायण वर्मा,के के पालीवाल, ओपी सेन तथा पुलिस प्रशासन की ओर से थाना प्रभारी इछावर अरविंद कुमरे उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रकाश केरकट्टा द्वारा बताया गया कि संविधान में प्रत्येक नागरिकों को अधिकार दिया गया है उसी तारतम्य में न्यापालिका भी नागरिकों के हितो के संरक्षण के लिए कटिबद्ध है। विधिक साक्षरता शिविर कार्यक्रम में महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध, बाल अपराध, यौन हिंसा ,मोटरयान अधिनियम से संबंधित विषयों पर द्वारा छात्र छात्राओं को जानकारी दी गई। छात्र छात्राओं को मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधनों और सजा के प्रावधानों, साइबर क्राइम के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई।
    साथ ही विधिक सेवा समिति की ओर से मुफ्त में शासकीय अधिवक्ता की पैरवी हेतु कौन व्यक्ति पात्रता रखते हैं, जानकारी दी गई। साक्षरता शिविर में उपस्थित अधिवक्ता नवीन मिश्रा द्वारा महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध घटित अपराधों के बारे में जानकारी दी गई थाना प्रभारी इछावर अरविंद कुमरे ने मोटर यान अधिनियम के बारे में बताते हुए कहा कि सभी व्यक्ति घर से निकले तो ड्राइविंग लाइसेंस ओर वाहन के दस्तावेज घर से लेकर ही निकले एवं हेलमेट अवश्य पहने।
    उक्त कार्यक्रम में एडी ओ पी अहिरवार द्वारा पुलिस रिपोर्ट और न्यायिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। अधिवक्ता अमित कुमार गुप्ता एवं धमेंद्र सिंह खोकर द्वारा भी समाज मे चल रही विभिन्न समस्याओं की और ध्यान आकर्षित कराया तथा युवा वर्ग को उन समाज मे बढ़ रही कुरीतियों में सुधार लाने के लिए पहल करने की अपील की। कार्यक्रम में अधिवक्ता अजब सिंह ठाकुर द्वारा अपराधी मामलों और संपत्ति मामलों में होने वाले विवादों को लोक अदालत के माध्यम से निपटारे के लिए जानकारी दी गई इस अवसर पर इछावर न्यायालय स्टॉफ से विवेक कचनेरिया पवन मालवीय उदल दुमाने आदि मौजूद रहे। .

    Similar Post You May Like